21 July 2022: करेंट अफेयर्स

Please Follow and Subscribe

21 July 2022: करेंट अफेयर्स- इस पोस्ट के माध्यम से देश व उत्तराखंड के महवत्वपूर्ण करेंट अफेसर्य हिन्दी में उपलब्ध करवाये जा रहें है। ’21 July 2022: करेंट अफेयर्स’ से उत्तराखंड के सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स से प्रश्न पूछे जाते हैं। (21 July 2022: करेंट अफेयर्स)

द्रौपदी मुर्मू बनीं भारत की 15 वीं तथा आदिवासी समाज की पहली राष्ट्रपति

21 जुलाई 2022 को भारत की 15 वीं राष्ट्रपति के रुप में द्रौपदी मुर्मू को चुना गया। वह देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति बनीं। वह वर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का स्थान लेंगी, जिनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है। द्रौपदी मुर्मू ने 5,77,777 वोटों के साथ 15वां राष्ट्रपति चुनाव जीता, उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार यशंवत सिन्हा को हराया।

राष्ट्रपति

शासन के तीन अंग होते हैं जो क्रमशः व्यवस्थापिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका है। व्यवस्थापिका का सम्बन्ध कानून निर्माण से होता है, कार्यपालिका का सम्बन्ध व्यवस्थापिका द्वारा निर्मित कानूनों आरै नीतियों के क्रियान्वयन से है, जबकि न्यायपालिका का सम्बन्ध न्यायिका कार्यों से होता है।
संघ की कार्यपालिका के शीर्ष पर राष्ट्रपति होता है। चँकि राष्ट्रपति संवैधानिक पद होता है फिर भी उनके पद को सत्ता आरै गरिमा से युक्त किया गया है।

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव कौन करता है?

राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है। जिसमें निर्वाचक मंडल के सदस्य होते हैं लोकसभा और राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य और इसके साथ सभी विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य। सांसद और राज्य विधानसभाओं के नामित सदस्यों को छोड़कर।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • उनका जन्म 20 जून 1958 में औडिशा के मयरूभंज जिल के उपरबेड़ा गांव में एक संथाली आदिवासी परिवार में हुआ था।
  • द्रौपदी मुर्मू पहली भारतीय आदिवासी राष्ट्रपति बनीं।
  • उन्होंने 1997 में राजनीति में प्रवेश करने से पहले एक स्कूल शिक्षक रूप में शुरआत की। उन्होंने अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीटयूट, रायरंगपुर में सहायक प्रोफेसर के रुप में र्काय किया।
  • उन्होंने 2015 से 2021 तक झारखंड की 9वीं राज्यपाल के रूप में कार्य किया।
  • वह भारत की पहली महिला आदिवासी राज्यपाल और ओडिशा के पहली महिला आदिवासी नेता बनीं जिन्हें भारतीय राज्यों के राज्यपाल के रुप में नियुक्त किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज विनीत सरन होंगे बीसीसीआई के एथिक्स ऑफिसर और लोकपाल

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश विनीत सरन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का एथिक्स ऑफिसर और लोकपाल नियुक्त किया गया है। सरन ने न्यायमूर्ति डी.के.जैन की जगह ली है। सरन ओडिशा उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रहे हैं। उन्होंने कर्नाटक और इलाहाबाद उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रुप में भी काम किया है।

उत्तराखण्ड सरकार मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना करेगी शुरु

29 अगस्त 2022, को उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ’मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना’ का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के अंतर्गत हर जिले के 150 बालक और इतनी ही बालिकाओं को प्रत्येक महीने 1500 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। खेल मंत्री ने कहा कि 29 अगस्त को खेल दिवस के अवसर पर आठ से 14 साल के बच्चों को खेल छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस योजना के अन्तर्गत भविष्य में जिन बच्चों का इसमें चयन हो चुका होगा, आगे उनकी खेल प्रतिभा बरकरार रहे इसके लिए उन्हें विभिन्न अवसर दिए जाएंगे।

रानिल विक्रमसिंघे होंगे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति

20 जुलाई 2022 को श्रीलंका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रानिल विक्रमसिंघे ने जीत दर्ज की है। पहली बार था जब राष्ट्रपति पद के लिए तीन उम्मीदवारों के बीच मुकाबला हुआ है।श्रीलंका के एक प्रभावी सिंहली परिवार में जन्में विक्रमसिंघे पेशे से एक वकील हैं। केवल 28 साल की उम्र में उन्हें उप-विदेश मंत्री का पद दिया गया था। उनकी काम करने की क्षमता ने बहुत कम समय में कई नेताओं को प्रभावित किया था।

राजस्थान ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संचालित देश के पहले डिजिटल लोक अदालत का किया शुभारंभ

जुलाई, 2022 में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश यू.यू. ललित ने राजस्थान के जयपुर में 18वीं अखिल भारतीय विधिक सेवा प्राधिकरण के बैठक के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संचालित देश के पहले डिजिटल लोक अदालत का शुभारंभ किया है।

वाहन ट्रैकिंग करने वाला पहला राज्य बना हिमाचल प्रदेश

हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वाहन लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस, एक आपातकालीन पैनिक बटन सिस्टम और कमांड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया है। इसके साथ ही ऐसा करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। किसी भी आपात स्थिति में मदद देने के लिए सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ की वेबसाइट का भी उद्घाटन किया गया है। इस कमांड कंट्रोल सेंटर की स्थापना के बाद वाहनों की चोरी और वाहन दुर्घटनााओं का पता लगाना आसान हो जाएगा।

अरुणाचल प्रदेश और असम प्रदेश ने सीमा विवाद को सुलझाने के लिए ’नमसाई घोषणा’ पर हस्ताक्षर किए

हाल ही में असम और अरुणाचल प्रदेश ने अपने सात दशक पुराने सीमा विवाद को हल करने की दिशा में ’नमसाई घोषणा’ पर हस्ताक्षर किए हैं। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उनके असम के समकक्ष हिमंत बिसवा सरमा के बीच इस मुद्दे पर तीसरे दौर के बैठकों के बाद अरुणाचल प्रदेश के नामसाई में घोषणा पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों राज्य 806 किलोमीटर लम्बी सीमा साझा करते हैं।

लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 की तारीखों का हुआ ऐलान

2028 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की में मेजबानी लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा की जाएगी। 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक का उद्घाटन समारोह 14 जुलाई, 2028 को होगा और 30 जुलाई जक चलेगा।

ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लेटन हेविट टेनिस हॉल ऑफ फेम में हुए शामिल

ऑस्टेªलिया के पूर्व दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लेटन हेविट को अंतरराष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। हेविट को 2021 में हॉल आफ फेम में शामिल किया गया था लेकिन तब कोविड-19 के कारण यात्रा पाबंदियों के चलते वह कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाए थे।

उत्तराखंडः बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश लेकर पैदल निकलेगी कांवड़ यात्रा

महिला सशक्तीकरण एवं बालक विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि लैंगिक असामनता को खत्म करने को लेकर 26 जुलाई को हरिद्वार की रह की पैड़ी से 25 किलोमीटर की पैदल कांवड़ यात्रा निकाली जाएगी। मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि इस दिन हरिद्वार की हर की पैड़ी से कांवड़ में जल भरकर ऋषिकेश स्थित पौराणिक वीरभद्र मंदिर में जलाभिषेक किया जाएगा।

उत्तराखंड में चल रहा हरेला घी संग्राद अभियान

शिक्षा के अधिकार की तरह पर्यावरण संरक्षण भी कानूनी अधिकार बने। इस उद्देश्य के साथ इन दिनों हरेला घी संग्राद महाअभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत छठवें दिन राजधानी में विकास के नाम पर काटे जा रहे पेड़ो की स्मृति में पौधरोपण पर उन्हें नमन किया गया।

नगर पालिका पंचायतों में स्वकर प्रणाली जल्द, शहरी विकास निदेशालय तैयार कर रहा प्रस्ताव

  • उत्तराखंड में नगर निगमों के बाद जल्द नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में भी स्वकर प्रणाली लागू होने जा रही है। शहरी विकास निदेशालय इसका प्रस्ताव तैयार कर रहा है। कैबिनेट से इस पर मुहर लगने के बाद यह व्यवस्था लागे होगी।
  • प्रदेश में करीब 47 नगर पालिका और इतनी ही नगर पंचायता है। इन सभी में अभी तक यूनिट आधारित टैक्स प्रणाली लागू है। इसके तहत लोग अपनी प्रॉपर्टी के आकार के हिसाब से टैक्स का भुगतान करते हैं। नगर पालिका पंचायतों में स्वकर प्रणाली लागू होने से लोग तय दरों पर भवन के आकार के अनुसार मूल्यांकन कर हाउस टैक्स जमा कर सकेंगे। इसके लागू होने के बाद पालिका-पंचायतों का राजस्व कई गुना बढ़ जाएगा।

उत्तराखंड में कुलपति पद के लिए उम्मीदवारों का अब राजभवन में होगा साक्षात्कार

  • उत्तराखंड में राजकीय महाविद्यालयों के कुलपति के चयन में पारदर्शिता के लिए अब पैनल में शामिल सभी उम्मीदवारों का राजभवन में साक्षात्कार होगा। इसके बाद कुलपति का चयन होगा। इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी होगी।
  • राजभवन की ओर से उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति के चयन के साथ ही इसकी शुरआता कर दी गई है। इसके अलावा विश्वविद्यालयों को भी राजभवन की ओर से अस्सिटेंट प्रोफेसर, प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर के साक्षात्कार के दौरान इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग के निर्देश दिए गए हैं।

Please Follow and Subscribe

1 thought on “21 July 2022: करेंट अफेयर्स”

  1. Pingback: 22 July 2022- Current Affairs - Uttarakhand GK

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *